मुंह की दुर्गंध दूर करने के लिए आसान से घरेलू उपाय

मुंह से बदबू आना एक बेहद पूरा अनुभव हो सकता है अगर आप के मुंह से बदबू आती है तो उसके कई कारण हो सकते हैं जैसे कई बार हम भोजन करने के बाद ब्रश नहीं करते हैं और कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिन्हें खाने से मुंह से बदबू आती है या फिर शरीर के भीतर कोई ऐसी बीमारी होती है जो आपको मुंह से बदबू आने के लिए कारण होती है.तो इसलिए बीमारियों की जांच कराना आवश्यक होता है यदि शरीर में जिंक की कमी है या आपको डायबिटीज है तो मुंह से बदबू आना एक आम बात हो सकती है अधिक मसालेदार खाना भी बदबू का कारण हो सकता है. प्याज, लहसन, अदरक, लौंग, काली मिर्च आदि मुंह की बदबू का कारण बन सकते हैं इनका प्रयोग आप अपने खाने में कम से कम करें. और जब भी इनका प्रयोग आप खाने में करें तो खाने के बाद कुल्ला अवश्य करें.

यदि आप बहुत देर तक बिना कुछ खाए पिए रहते हैं तो यह भी मुंह से बदबू आने का एक बड़ा कारण होता है. इसीलिए सही समय पर भोजन करना आवश्यक होता है. और खाना-खाते समय दांत में फंसे खाने को निकालना बहुत जरुरी होता है. मुंह में सूखा बना रहने से जीभ तथा दांतों और मसूड़ों में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. जो की मुँह से बदबू पैदा कर सकता है इसके लिए आप समय-समय पर पानी भरपूर मात्रा में पिए और अपने पास माउथवाश या माउथ फ्रेशनर अवश्य रखें और इनका समय समय पर सेवन करें. और सुबह शाम को ब्रश अवश्य करें और अपने दातों और जीभ को साफ़ रखें

आपकी पाचन क्रिया ठीक नहीं है या आपका पेट खराब है तो भी आपके मुंह से बदबू आती है. तो इस समस्या से निपटने के लिए आप खाना खाने के बाद कुछ समय तक टहलने के लिए जाएं या फिर ऐसे भोज्य पदार्थों का सेवन करें जो कि आपके पाचन क्रिया को ठीक रखें और जिन्हे पचाने में आसानी हो सौंफ, फिफेरमेंट, मुलेठी, इलायची, भुना हुआ जीरा, धनिया आदि प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर होते हैं. जो कि मुंह से बदबू को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

यदि आपने खाना खाने के बाद या अन्य समय पर जब आते हैं तो मुंह से बदबू कम हो जाती है यदि आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीते हैं तो आपके मुंह से बदबू नहीं आती है और यदि आप पानी से कुल्ला करते हैं तो भी आपके मुंह से बदबू नहीं आती है इसका कारण यह है कि पानी से कुल्ला करने पर दांतों और मसूड़ों के बीच लगा हुआ खाना पानी से कुल्ला करने पर निकल जाता है जिस से मुंह से बदबू नहीं आती है यह कुछ आसान उपाय हैं देने आप करके उसे 3 मिनटों में ही अपने मुंह से आने वाली मुंह की बदबू को हटा सकते हैं.और अपने खाने में जितना हो सके विटामिन C की मात्रा अवश्य लें नींबू और संतरे में विटामिन C की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए आप खाने के बाद नींबू पानी या संतरे का जूस पी सकते हैं जिससे आपके मुंह से आने वाली बदबू दूर हो जाती है. यदि आप सेव को काटकर खाते हैं तो इससे मुंह में लार ज्यादा बनती है लार में कई सारे मुँह के रोगो को दूर करता है और लार मुँह में उत्पन्न होने वाले कीटाणुओं को मारती है. जिससे मुंह से बदबू आना बंद हो जाती है. तो इसलिए सेव का सेवन अवश्य करें.

Share This information --> इस जानकारी को अपने दोस्तों में यहाँ से शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *