शहतूत के फायदे

आयरन, कैल्शिेयम, विटामिन ए, सी, ई और के, फोलेट, थायमाइन, नियासिन और फाइबर जैसे पौष्टिक तत्वों से भरपूर शहतूत गर्मी के मौसम में उगने वाला फल है। शहतूत के फायदे को देखते हुए ऐसे मौसम में इसकी मांग भी रहती है।

इस फल में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो बॉडी की फ्री-रेडिकल्स से लड़ता है। इसका रंग न केवल काला होता है बल्कि नीले और लाल रंग के भी शहतूत मिलते हैं। इसका इस्तेमाल कई तरह के रेसिपीज में भी किया जाता है। छूने में नर्म और स्वाद में मीठी शहतूत स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत गुणकारी फल है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में…

शहतूत के फायदे और गुण

झुर्रियां में गुणकारी

उम्र के बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रियां आना आम बात है। कई बार यह आपके लिए चिंता का विषय बन जाता है। बाजार से हम झुर्रियां हटाने की क्रीम खरीदते हैं। कई बार वह हमारी त्वचा का फायदा करने की बजाय हमारा नुकसान करती है। उधर चेहरे की झुर्रियों को मिटाने के लिये शहतूत का जूस नियमित रूप से पीना चाहिये। इससे चेहरा मुलायम होगा और चमक आएगी।

त्वचा को बनाए नरम

अक्सर देखा गया है कि कई लोगों में त्वचा से जुड़ी कई प्रकार की समस्याएं होने लगाती है खासकर गर्मियों के मौसम में। शहतूत की पत्तियां बहुत ही फायदेमंद है। इन पत्ति्यों को हॉट बाथ टब में भिगो कर प्रयोग करें। यह स्किंन पोर्स को खोलता है और शरीर को सुंदर बनाता है। साथ ही यह बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता भी है।

इम्यून सिस्टम रखे सही

शहतूत के फायदे की बात की जाये तो, अगर आप नियमित रूप से विटामिन सी ले रहे हैं तो आपको छोटी-मोटी बीमारी छू भी नहीं सकती। इससे इम्यून सिस्टम भी बढ़ेगी। इसके लिए शहतूत का सेवन करना होगा। थोड़ा सा शहतूत पूरे दिन की विटामिन सी की कमी को पूरा करता है। इसमें न केवल विटामिन होता है बल्कि मिनरल्स भी पाए जाते हैं।

हड्डी ऊतक का निर्माण

विटामिन के, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस और मैग्नीशियम से भरपूर शहतूत हड्डी ऊतक के निर्माण और रखरखाव में बहुत सहायक है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है तथा उम्र से संबंधित हड्डी विकार भी दूर होते हैं।

एंटीऑक्सिडेंट्स

शहतूत में एंटीऑक्सिडेंट्स के गुण पाए जाते हैं जिसका प्रभाव मुख्य रूप से त्वचा, ऊतक, बाल, और शरीर के अन्य क्षेत्रों में जहां फ्री रेडिकल्स सक्रिय है पर पड़ता है। शहतूत के सेवन से आप स्किन को मुलायम बना सकते हैं। साथ ही अपने बालों को चमकदार और सेहतमंद बना सकते हैं। यह चेहरे से भूरे दाग धब्बेऔ मिटा कर उसे साफ करता है। एक्स पर्ट कहते हैं कि इसका जूस पीने से त्व चा की कांति बढ़ती है।

पाचन शक्ति को बढ़ाए

शहतूत पाचन का बहुत ही अच्छा स्रोत है। इसके नियमित सेवन से पेट के कब्ज, सूजन और ऐंठन की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा यदि आप अपने डाइट में शहतूत को शामिल करते हैं कोलेस्ट्रॉल के स्तर को ठीक करता है और हृदय को सेहतमंद बना सकता है।

लाल रक्त कोशिकाओं का करे निर्माण

लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में शहतूत एक अच्छा योगदान दे सकता है। क्योंकि इसके अंदर भारी मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रण रखने में भी सहायक है।

Share This information --> इस जानकारी को अपने दोस्तों में यहाँ से शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *