होठो का कालापन दूर करने के घरेलु आयुर्वेदिक उपाय

Hotho ka kalapan dur kerne ke gharelu aayurvedic upay hindi :- यह प्राकृतिक उपाय न तो महंगे है और परिणाम भी आपकी इच्छानुसार देंगे। तो समझदारी से इनका उपयोग करे और अपने होंठो को पूर्ण और सुंदर बनायें।

खूबसूरत गुलाबी होठ की चाहत सभी महिलाओं को होती है, लेकिन कम ही ऐसी होती हैं, जिन्हें ये मिल पाता है. गुलाबी होठ पाने के लिए महिलाएं कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट तक खरीद लेती हैं पर फिर भी कोई फर्क नहीं पड़ता है. आगे हम आपको कुछ घरेलू उपचार बताएंगे, जिससे आपके होंठ गुलाबी हो सकते हैं

1. लोंग का तेल (Clove Oil)

यह होंठो को प्राकृतिक रूप से उभारने के लिए लाभदायक है जो आपके किचन में आसानी से मिल जाता है। आप इस तेल को करियर तेल के साथ मिला के होंठो पे लगा सकते है। इसके लिए आप ब्रश का उपयोग करे और ध्यान रखे कि समान रूप से लगाया गया हो। इसे कुछ मिनटों के लिए रहने दे और फिर ठन्डे पानी से धो ले।

2. दालचीनी का तेल (Cinnamon Oil)

यह बाज़ार या आपके किचन में आसानी से उपलब्ध होगा, यह दालचीनी का सस्ता तेल होंठो कि सतह को मोटा करने में सहायक है। यह तेल होंठो को पूर्ण रूप देकर उन पे से लाइन्स हटाता है। आप 2 बूँद  दालचीनी के तेल में कुछ बूंदे बी 3 तरल के डाले। इस मिश्रण को अपने होंठो पे लगाए। अगर आपके होंठो में कुछ सनसनी होती है मतलब यह काम कर रहा है  जो आपके होंठो को मोटा और उभार देगा। अगर जलन ज़्यादा होती है तो ठन्डे पानी से धो ले और बी 3 की मात्रा को थोड़ा और बढ़ा ले।

3. लाल मिर्च (Cayenne Pepper)

यह लाल मिर्च आपके किचन में आसानी से उपलब्ध होती है जिससे आपके होंठ में प्राकृतिक तरीके से मोटा बनाया जा सकता है। होंठों की सुंदरता, आप इसका तेल आपके ग्लॉस के साथ मिला के लगा सकते है जिससे आपके होंठ मोटे और सुंदर दिखेंगे। आप इसे पानी के साथ मिला कर पेस्ट भी बना सकते है। अगर मिश्रण मोटा हो तो पानी की मात्रा बढ़ा दे और अगर पतला हो तो मिर्च की। इसे अपने होंठो पर लगाए और अंदर तक अवशोषित होने दे। कुछ मिनट रहने दे और फिर ठन्डे पानी से धो ले।

4. होठो को घिसकर

होंठो को घिसना सबसे अच्छा उपाय है जिससे वह मोटे बन सकते है। यह उपाय मृत त्वचा निकाल के, होंठो को मुलायम और सुंदर बनाता है। ऐसा करने के लिए आपको भरपूर पानी पीना चाहिए जिससे होंठो की नमी बने रहे| होंठों की खूबसूरती (honton ki khubsurti) के लिए आप वैसलीन या इसी तरह के अन्य उत्पादन उपयोग में ला सकते है जिससे होंठो को धुप से भी बचाया जा सकता है।

आप प्राकृतिक और हर्बल प्लमपर्स को भी उपयोग में ला सकते है जिनमे रासायनिक पदार्थ न हो जो आपके होंठो में जलन पैदा करें। यह आपके होंठो में कोलाजेन बना कर उन्ह स्वस्थ रखता है। यह प्लमपर्स आपके होंठ में नमी बनाने के साथ उन्ह मुलायम और अच्छा बनाते है।

होठों को निखारने के अन्य घरेलू उपाय :-

 

       1.नींबू के रस से

नींबू के रस को रोज रात को सोने से पहले अपने होठ में लगाएं. इस उपाय को कम से कम दो महीने करें.

      2.बीटरूट के रस से

बीटरूट का रस लगाने से भी होठों का रंग गुलाबी होता है. बीट में लाल रंग प्राकृतिक रूप में मौजूद होता है, जिससे होंठ गुलाबी होते हैं. बीटरूट का रस होठ के कालेपन को भी दूर करता है.

      3.संतरे से

संतरे को अपने होठ पर रगड़ें. इसका रस होठों को मुलायम और खूबसूरत बनाता है.

      4.हल्दी पाउडर और मलाई से

हल्दी पाउडर को मलाई के साथ मिलाकर होठ में लगाने से भी होंठों का कालापन दूर होता है.

      5.अनारऔर मलाई से

        अनार के दानों को मलाई के साथ पीसकर होठों पर लगाएं. इस उपाय को कुछ दिन करें. आपको फर्क दिखने लगेगा. होंठ गुलाबी और खूबसूरत हो जाएंगे.

      6. गुलाब जल और केसर 

सोने से पहले ग्लीसरीन, गुलाब जल और केसर को मिलाकर होठ में लगाने से भी होंठ निखरते हैं.

 

Lips ko sunder bnane ke gharelu aayurvedic upay hindi :- यह प्राकृतिक उपाय न तो महंगे है और परिणाम भी आपकी इच्छानुसार देंगे। तो समझदारी से इनका उपयोग करे और अपने होंठो को पूर्ण और सुंदर बनायें।………………………..Thanks

 

Share This information --> इस जानकारी को अपने दोस्तों में यहाँ से शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *