होठों को गुलाबी करने के घरेलु आयुर्वेदिक उपाय हिंदी में

Hotho ko gulabi kerne ke gharelu aayurvedic upay hindi me:-

होंठों की रोज़ाना देखभाल करने से वे नर्म , मुलायम और गुलाबी बनते हैं। होंठों की देखभाल का पहला कदम होंठों की सफाई करना है। होंठों पर मौजूद गन्दगी और अशुद्धियों को रोजाना दो बार गुलाबजल से साफ़ किये जाने की आवश्यकता है। अगला कदम होता है होंठों को एक्सफोलिएट (exfoliate) करना। होंठों को स्क्रब (scrub) करें तथा इनसे गन्दगी एवं मृत कोशिकाओं को निकाल लें। इसके लिए आप शहद में डुबोये गए नर्म टूथब्रश (toothbrush) का प्रयोग कर सकते हैं। आप इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों , शहद , खीरे और दूध का एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट का प्रयोग अपने होंठों पर करें एवं इन्हें धीरे धीरे स्क्रब करके इनकी अशुद्धियों को दूर करें। खूबसूरत गुलाबी होंठ पाने का अगला कदम है होंठों को नमी प्रदान करना। होंठों को नमी प्रदान करने के लिए विटामिन इ मॉइस्चराइसिंग क्रीम्स (vitamin E moisturising creams) और ऐसे लिप बाम (lip balm) का प्रयोग करें जो किसी प्रकार के फ्लेवर (flavour) से मुक्त हों। होंठों की देखभाल का आखिरी कदम उनकी मालिश करके रक्तसंचार में बढ़ोत्तरी करना है। इससे होंठ काफी लाल दिखते हैं।
  •  होंठों पर घी, मक्खन या केसर का प्रयोग करने से होंठ गुलाबी और चमकदार बनते हैं।
  •  होंठों के लिए एक आयुर्वेदिक नुस्खे के तौर पर आप किशमिश को रातभर पानी में सोखकर सुबह खाली पेट में खाएं।
  •  पुदीने का रस और गुलाबजल होंठों को गुलाबी बनाने की दिशा में काफी फायदेमंद हैं।
  •  चीनी का स्क्रब यह स्क्रब होंठों के लिए के अच्छा एक्सफोलिएट है। चीनी और मक्खन का मोटा पेस्ट बनाएं तथा इसे होंठों के स्क्रब के रूप में प्रयोग करें। चीनी होंठों की मृत कोशिकाओं को        निकालती है तथा मक्खन होंठों का रंग निखारकर उनमें चमक लाता है।
  •  घरेलू स्ट्रॉबेरी लिप बाम बेरी और पेट्रोलियम जेली के मिश्रण को होंठों पर लगाने से आपको प्राकृतिक रूप से गुलाबी होंठ मिलते हैं।
    •  शहद, बादाम का तेल और चीनी को मिलाएं। इस मिश्रण को होंठों पर लगाएं तथा 10 मिनट तक होंठों पर मसाज करें।
  •  धनिये का रस, गाजर का रस तथा पुदीने का रस मुलायम तथा गुलाबी होंठों के लिए काफी फायदेमंद है।
  •  उबले दूध से मिली मलाई होंठों को नमी प्रदान करती है तथा उन्हें नरम रखती है।
  •  कच्चे आलू को होंठों पर रगड़ने से होंठों का कालापन दूर होता है।

     “Hotho ko gulabi kerne ke gharelu aayurvedic upay hindi me”

1.दूध और केसर से

1 चम्मच दूध , और 1 चम्मच क्रीम (milk cream) लें और इसमें थोड़ा केसर डालें। इन्हें मिलाकर फ्रिज में रख लें और ठंडा होने पर होठों पर लगाकर रूई से पोछेँ।

2.दूध और गुलाब से

1 चम्मच दूध लें और फिर इसमें लाल गुलाब की कुछ पंखुड़ियाँ डाल कर पीसे जब तक कि वह गुलाबी न हो जाए। पंखुड़ियों को निकाल कर इसे फ्रिज में रखें। ठंडा होने पर इसमें 1 चम्मच बादाम पाउडर डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे होठों पर लगाकर 10-15 मिनट बाद रूई के फाहे से साफ़ करें। इस उपाय से होंठ मुलायम , चमकदार और गुलाबी हो जाएंगे। ……..,…………………..कुछ समय के लिए दूध में गुलाब की पंखुड़ियों को डुबोएँ और फिर गाढ़ा फेंट लें। इसके इस्तेमाल से चमत्कारी परिणाम मिलेंगे। आप दूध की जगह ग्लिसरीन भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

3.क्रीम से

क्रीम के एक चम्मच के साथ चुकंदर का रस या अनार के रस की कुछ बूंदें मिलाएँ । यह मिश्रण फटे होठों को ठीक करेगा और होंठ का गुलाबी रंग वापस लाने में भी मदद करेगा।

4.शहद से

शहद सभी प्रकार की त्वचा को पोषण देने के लिए जाना जाता है। होठों की नमी बढ़ाने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। ½ छोटा चम्मच शहद में ½ छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाने से कुछ ही देर में गुलाबी होंठो को पाया जा सकता है।

5.सब्जियों से

टमाटर का पेस्ट क्रीम के साथ लगाएँ।

गाजर का रस – चुकंदर के रस की तरह गाजर का रस भी होंठों के लिए फायदेमंद है। इसे रूई से होंठों पर लगाएँ।

खीरे के टुकड़े – होंठों का रंग निखारने के लिए इन पर खीरे के टुकड़ों को 2 मिनट तक रगड़ें ।

संतरे का छिलका – क्या आप संतरा खा कर छिलका फेंक देते हैं? इसे आप होंठों को अतिरिक्त चमक देने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

जैतून का तेल -अच्छे गुलाबी होंठ पाने के लिए शहद और नींबू के रस के साथ जैतून का तेल का प्रयोग करें।इन तीनों को मिलाकर एक बाम बनाएँ और रोज़ाना इस्तेमाल करें।

हल्दी का स्क्रब – हल्दी पाउडर और दूध का पेस्ट बनाकर होंठों को एक साफ ब्रश से साफ करके लगाएँ। 2-3 मिनट बाद फिर से ब्रश से रगड़ें। होठ लाल कैसे करे , होठों को तौलिए से साफ़ करके एक प्राकृतिक बाम लगाएँ।

नींबू का रस – नींबू अपनी प्राकृतिक विरंजन गुणों के लिए जाना जाता है और काले होठों के लिए सबसे अच्छा उपाय है। यह होठों से काले धब्बों को दूर करता हैं। सोने से पहले होठों पर नींबू का रस लगाएँ।

घर का बना झरबेरी बाम – झरबेरी और पेट्रोलियम जेली को मुलायम गुलाबी होंठ पाने के लिए इस्तेमाल करें

 

Home tips for pink rosy lips-hontho ki dekhbhal:-

1.बीटरूट के रस से

यह एक प्राकृतिक लिप स्टेनर (lip stainer) है, जो होंठों को खूबसूरत गुलाबी रंग प्रदान करता है। बीटरूट में मौजूद विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट (vitamins and antioxidants) आपके होंठों को पोषण देने में तथा इन्हें स्वस्थ रखने में काफी अहम भूमिका निभाते हैं। आपको बीटरूट के रस का प्रयोग रोजाना सुबह और शाम को अपने होंठों पर करना चाहिए।

2.गाजर के रस से

गाजर का रस बीटरूट के रस जैसा एक बेहतरीन उत्पाद है जो आपके होंठों को काफी गुलाबी रंग प्रदान करता है तथा इसे सुन्दर और आकर्षक बनाता है। गाजर को अच्छे से पीसकर इसका रस निकालें। इसके बाद इस रस में रुई के एक गोले को डुबोएं तथा इसका प्रयोग होंठों पर करें। गाजर में मौजूद विटामिन की मात्रा होंठों को पोषण प्रदान करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

3.गुलाब से

गुलाब आपके होंठों को पोषण प्रदान करने तथा इन्हें हाइड्रेट (hydrate) करने का काफी प्रभावी तत्व साबित होता है। इसका प्रयोग अच्छे से करने पर आपके होंठ काफी स्वस्थ , चमकदार तथा सुन्दर दिखते हैं। इसके इस्तेमाल से होंठों को एक बेहतरीन गुलाबी रंगत भी प्राप्त होती है। गुलाब की कुछ पंखुड़ियां लें तथा इन्हें अच्छे से पीसकर इस मिश्रण को अपने होंठों पर लगाएं।

4.खीरा से

खीरा होंठों की रंगत को उजला बनाकर आपके होंठों में अपने आप काफी मात्रा में चमक ले आता है। अगर आप अपने होंठों को प्रभावी रूप से पोषण देना तथा इन्हें पूरी तरह स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो इनके ऊपर रोजाना खीरे के कुछ टुकड़ों को रगड़ना काफी आवश्यक है। इससे वे सुन्दर बनेंगे एवं उनमें प्राकृतिक रूप से एक गुलाबी निखार आ जाएगा।

5.संतरे के छिलके से

संतरे के छिलके काले पड़ गए होंठों का उपचार करने के लिए सबसे ज़्यादा प्रभावी तत्व साबित होते हैं। सिर्फ संतरे के निकाले गए छिलकों को रोजाना एक मिनट तक अपने होंठों पर अच्छे से रगडें। कुछ हफ़्तों तक इनका रोजाना इस्तेमाल करने पर आपके होंठों में काफी चमक आ जाएगी तथा उनमें एक गुलाबी निखार भी आ जाएगा। वैकल्पिक तौर पर संतरे के छिलकों को सुखा लें तथा इन्हें अच्छे से पीसकर एक पाउडर का स्वरुप दे दें। इस पाउडर को थोड़े से दूध के साथ मिश्रित करके एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट का प्रयोग अपने होंठों पर करें तथा इसे 5 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें। इस उपचार का निरंतर इस्तेमाल करने पर होंठों की रंगत में निखार आएगा और वे नर्म और मुलायम बनेंगे।

5.विटामिन इ तेल या विटामिन इ से

विटामिन इ के किसी भी क्रीम में मौजूद होने से इस क्रीम का इस्तेमाल निश्चित रूप से आपके होंठों को काफी नर्म और खूबसूरत बना देता है। आप विटामिन इ (vitamin E) का प्रयोग बाज़ार में मौजूद कैप्सूल्स (capsules) की मदद से भी कर सकते हैं। इससे होंठों को काफी नमी प्राप्त होती है एवं इनका प्राकृतिक रंग बरकरार रहता है।

 

Share This information --> इस जानकारी को अपने दोस्तों में यहाँ से शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *