Kela khane ke fayde in hindi-banana shake ke fayde

केला स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत लाभदायक है। रोज एक केला खाना तन-मन को तंदुरुस्त रखता है। केला शुगर और फाइबर का बेहतरीन स्रोत होता है। केले में थाइमिन, नियासिन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन ए और बी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। केले को ऊर्जा का अच्छा स्रोत माना जाता है। साथ ही इसमें पानी की मात्रा 64.3 प्रतिशत, प्रोटीन 1.3 प्रतिशत, कार्बोहाईड्रेट 24.7 प्रतिशत तथा चिकनाई 8.3 प्रतिशत होती है। आइए हम आपको बताते हैं कि केला खाने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

अगर आप केले नहीं खाते तो खाना शुरू कर दें. क्योंकि हर दिन एक केला खाने से अंधेपन का खतरा दूर होता है. इसका कारण है केले में कैरोटिनॉइड यौगिक का पाया जाना. यह फलों, सब्जियों को लाल, नारंगी और पीला रंग देता है, जो लीवर में जाकर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाते हैं, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है.केले में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं. कैरोटिनॉइड के उच्च स्तर वाले खाद्य पदार्थ भी खतरनाक रोगों जैसे कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह से सुरक्षा प्रदान करते हैं. दरअसल, केला प्रोविटामिन ए कैरोटिनॉइड से भरपूर होता है, जो आंखों के लिए महत्वपूर्ण विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए संभावित खाद्य स्रोत प्रदान करता है.

केले के लाभ

  • केले में पोटैशियम पाया जाता है, जो कि ब्लड प्रेशर के मरीज के लिए बहुत फायदेमंद है।
  • ज्यादा शराब पीने से हैंगओवर को उतारने में केले का मिल्‍क शेक बहुत फायदेमंद होता है।
  • केले का शेक पेट को ठंडक पहुंचाता है।
  • केला ब्लड शुगर नियंत्रित करता है।
  • केले में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है।
  • केला पाचन क्रिया को सुचारु करता है।
  • अल्सर के मरीजों के लिए केले का सेवन फायदेमंद होता है।
  • केले में आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जिसके कारण खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है।
  • तनाव कम करने में भी मददगार है केला।
  • केले में ट्राइप्टोफान नामक एमिनो एसिड होता है जिससे मूड को रिलैक्स होता है।

 

केले के अन्य फायदे

दिल के लिए – दिल के मरीजों के लिए केला बहुत फायदेमंद होता है। हर रोज दो केले को शहद में डालकर खाने से दिल मजबूत होता है और दिल की बीमारियां नहीं होती हैं।

नकसीर के लिए – अगर नाक से खून निकलने की समस्या है तो केले को चीनी मिले दूध के साथ एक सप्ताह तक इस्तेमाल कीजिए। नकसीर का रोग समाप्त हो जाएगा।

वजन बढ़ाने के लिए – वजन बढ़ाने के लिए केला बहुत मददगार होता है। हर रोज केले का शेक पीने से पतले लोग मोटे हो सकते हैं। इसलिए पतले लोगों को वजन बढाने के लिए केले का सेवन करना चाहिए।

गर्भावती के लिए – गर्भावस्‍‍था के दौरान महिलाओं को सबसे ज्यादा विटामिन व मिनरल्स की आवश्यकता होती है। इसलिए गर्भवती को यह सलाह दी जाती है कि वह अपने आहार में केला अवश्य शामिल करें।

बच्चों के लिए – बच्चों के विकास के लिए केला बहुत फायदेमंद होता है। केले में मिनरल और विटामिन पाया जाता है जिसका सेवन करने से बच्चों का विकास अच्छे से होता है। इसलिए बच्चों की डाइट में केले को जरूर शमिल करना चाहिए।

बुजुर्गों के लिए फायदेमंद –  केला बुजुर्गों के लिए सबसे अच्छा फल है। क्योंकि इसे बहुत ही आसानी से छीलकर खाया जा सकता है। इसमें विटामिन-सी, बी6 और फाइबर होता है जो बढ़ती उम्र में जरूरी होता है। बुढ्ढों में पेट के विकार को भी यह समाप्त करता है।

वजन कम करने में मददगार  

 

 

  इतना ही नहीं केले से आप अपना बढ़ता वजन भी कंट्रोल कर सकते हैं. मोटापा शरीर की सुंदरता को खराब करता है. वजन बढ़ने से कई बीमारियां भी शरीर को लग जाती है.लोग वजन घटाने के लिए कितने उपाय करते हैं. तरह-तरह की डाइट अपनाते हैं लेकिन इन सबसे वजन कम नहीं होता, बल्कि शरीर को नुकसान होने लगता है. आपको बस इतना करना है कि सुबह सुबह केला खाकर गरम पानी पी लें.  इससे भी काफी वजन कम होता है. इससे कोई फरक नहीं पड़ता कि आप दिनभर में क्‍या खाते हैं, पर अगर आप सुबह नाश्‍ते में पेट भर केला और गरम पानी पी लेते हैं, तो सब बराबर हो जाता है.
केला एक प्रकार के स्टार्च से भरपूर होता है, जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा बेहद कम होती है, जिससे यह पचने में काफी ज्‍यादा समय लेता है और लंबे समय तक पेट भरे रहने का एहसास दिलाता रहता है. इससे एनर्जी भी खूब मिलती है.

 

अन्य फायदे जो बदल देंगे आपकी जिंदगी

 

  • केले में ट्राईप्टोफान एमिनो एसिड होता है जो कि सेरेटोंनिन हार्मोन पैदा करता है जिसकी वजह से मूड अच्छा होता है और साथ ही साथ तनाव भी दूर होता है.
  • केला में पोटैशियम भरपूर पाया जाता है जोकि ब्लड सर्कुलेशन ठीक रखता है जिससे ब्लड-प्रेशर ठीक रहता है.पोटैशियम दिमाग को चुस्त और अलर्ट रखता है.
  • केला विटामिन B6 का एक बढ़िया स्रोत है जोकि नर्वस सिस्टम को मजबूत करता है, इसके याददाश्त अच्छी होती है.कोलेस्ट्रोल कम करने में भी ये सहायक होता है.
  • केला हड्डियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. केले में खास प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होता है जिसका कार्य होता है आपके खाने से कैल्शियम को सोखना और हड्डियों को मजबूत करना
  • केला पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है, केले में थाईमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, विटामिन A, B, B6, आयरन, कैल्शियम, मैगनिशियम, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं.
  • केला खाने से खून में हीमोग्लोबिन बढ़ता है इसलिए एनीमिया (रक्ताल्पता) के रोगियों को केला अवश्य खाना चाहिए.
  • अपनी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए केला का सेवन अवश्य करें, इसमें पाए जाने वाला कैरोटिनॉएड एंटीओक्सिडेंट रोगप्रतिरोधक क्षमता का विकास करता है और आपको संक्रमण से बचाता है.
  • मैग्निशियम की वजह से केला जल्दी पच जाता है और मेटोबोलिस्म को दुरुस्त रखता है.
Share This information --> इस जानकारी को अपने दोस्तों में यहाँ से शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *